जानें, गर्मियों में त्वचा के लिए प्याज के 5 फायदे

जानें, गर्मियों में त्वचा के लिए प्याज के 5 फायदे

सेहतराग टीम

गर्मियों में लोग अपने त्वचा को लेकर काफी सोचना पड़ता है क्योंकि गर्मी के मौसम में धूप और गर्मी त्वचा के रंग पर भंग डाल देता है। ऐसी स्थिति में लोग कई तरह की क्रीम का प्रयोग करते हैं, जो कई बार नुकसानदायक होती हैं। ऐसे में लोगों को आज हम बताएंगे कि किन घरेलू चीजों से गर्मियों के दिनों में त्वचा की रौनक को बनाए रखें। वैसे तो कई घरेलू चीजें है जो त्वचा की चमक बनाने में मदद करती हैं लेकिन प्याज उन सब में कुछ ज्यादा ही फायदेमंद है। तो आइए जानते हैं कि प्याज किस प्रकार हमारी त्वचा को फायदा पहुंचाता है।

पढ़ें- कई कारणों से हो सकता है सिरदर्द, जानिए

  • मच्छर काटने पर अगर आपको फुंसियां हो जाती हैं या त्वचा सूजन के साथ लाल हो जाती है, तो उस पर कटा हुआ प्याज रगड़ने से आप सूजन और लालिमा से बच सकते हैं।
  • गर्मी के दिनों में प्याज का उपयोग सिर्फ खाने के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा पर रगड़ने के लिए भी किया जाता है। इससे त्वचा की गर्मी शांत होती है और शरीर का तापमान संतुलित बना रहता है।
  • त्वचा के इंफेक्शन को समाप्त करने के लिए भी प्याज का रस या फिर पिसा हुआ प्याज लगाने से फायदा होता है और त्वचा में होने वाला  संक्रमण समाप्त हो जाता है।
  • सिर की त्वचा पर त्याज रगड़ने से झड़ चुके बाल वापस उगने लगते हैं। इसके अलावा सिर में जुएं हो जाने पर भी सिर की त्वचा पर प्याज रगड़ने से जुएं मर जाती हैं।
  • पैर के तलवों में होने वाली जलन से बचने के लिए भी पिसा हुआ प्याज रगड़ना लाभकारी है। यह आपको लू की चपेट में आने से भी बचाएगा।

 

इसे भी पढ़ें-

कहीं आपका बच्चा तनावग्रस्त तो नहीं है? एक्सपर्ट से जानें लक्षण और उबरने के उपाय

क्या आपको भी हो रही है कब्ज की समस्या? जानें वजह और इसे ठीक करने के उपाय

World Hemophilia Day: क्या है हीमोफीलिया रोग, जानें जोखिम,कारण और लक्षण

  

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।